Life Insurance 12 Top Best Questions and Answers. Life Insurance 12 शीर्ष सर्वोत्तम सवाल और जवाब।

Life Insurance 12 Top Best Questions and Answers

१:एक व्यक्ति को कितने Life Insurance कवर की आवशकता है ।

जब जीवन बीमा की बात आती है, तो एक व्यक्ति की आवश्यकताएं दूसरे से भिन्न होंगी। किसी व्यक्ति को कितने Life Insurance  कवर की आवश्यकता होती है, यह उनकी आय, उनकी देनदारियां और उनके खर्च जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। इन सभी की गणना के बाद आप यह तय कर सकते हैं कि आपके लिए कितना Life Insurance  कवर पर्याप्त होगा। 

२:क्या एकल कवर पॉलिसी या संयुक्त Life Insurance   पॉलिसी लेना बेहतर है?

एकल कवर पॉलिसियों के मामले में, दोनों व्यक्तियों को अलग-अलग और स्वतंत्र पॉलिसियों के अंतर्गत कवर किया जाता है जिनका एक दूसरे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि, एक संयुक्त पॉलिसी के तहत, दोनों व्यक्तियों को एक पॉलिसी के अंतर्गत कवर किया जाता है। किसी दुर्घटना की स्थिति में जहां दोनों व्यक्तियों की जान चली जाती है, उनके लाभार्थी को केवल एक ही भुगतान मिलेगा, जबकि दो एकल पॉलिसियों के मामले में, दो भुगतान होंगे। 

३:क्या Life Insurance   प्रीमियम उम्र के साथ बढ़ता है?

संपूर्ण जीवन पॉलिसियों जैसी विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों के प्रीमियम जीवन भर के लिए निश्चित रहते हैं, जैसे कि वे टर्म बीमा पॉलिसियों के लिए होते हैं। हालाँकि, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए, यदि आप पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद पॉलिसी को नवीनीकृत करना चाहते हैं, तो अधिक आयु के जोखिम को कवर करने के लिए प्रीमियम में काफी वृद्धि हो सकती है।

४:संशोधित मृत्यु लाभ क्या है?

एक पॉलिसी जिसमें संशोधित मृत्यु लाभ की सुविधा होती है, उसमें लाभार्थी को पूर्ण मृत्यु लाभ का भुगतान करने से पहले आमतौर पर प्रतीक्षा अवधि होती है।

५:ग्रेडेड प्रीमियम Life Insurance   पॉलिसी क्या है?

श्रेणीबद्ध  Insurance , बीमा के कम ज्ञात प्रकारों में से एक है। इस संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी में प्रारंभिक प्रीमियम शामिल है जो अन्य समान पॉलिसियों की तुलना में कम है।

 हालाँकि, प्रीमियम हर साल एक निश्चित संख्या में वर्षों के लिए बढ़ता है, जिसके बाद यह पॉलिसीधारक के पास पॉलिसी होने तक स्थिर रहता है। इस प्रकार का  Insurance उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो कवर होना चाहते हैं लेकिन  Insurance  पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

६:क्या Life Insurance   प्रीमियम तय हैं?

 Insurance   पॉलिसियों का प्रीमियम आमतौर पर नहीं बदलता है और पॉलिसी की अवधि के लिए स्थिर रहता है जो पॉलिसीधारक द्वारा तय किया जाता है। कुछ पॉलिसियों में एकल भुगतान या सीमित वेतन विकल्प भी होते हैं जहां प्रीमियम का भुगतान एकमुश्त या कुछ वर्षों की अवधि में किया जा सकता है।

७:एक सामान्य Life Insurance   पॉलिसी क्या पेशकश करती है?

 Insurance   अनिवार्य रूप से एक ऐसा तरीका है जिससे कोई व्यक्ति अपनी अनुपस्थिति में अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकता है।  Insurance   पॉलिसी का महत्व तब प्रभावी रूप से समझ में आता है जब परिवार के कमाने वाले की मृत्यु हो जाती है या उसकी आय पूरी तरह से बंद हो जाती है।

 इसके बाद बीमा प्रदाता द्वारा जारी भुगतान राशि का उपयोग परिवार द्वारा किसी भी ऋण को चुकाने, ऋण चुकाने, बंधक राशि का भुगतान करने आदि के लिए किया जाता है।

८:संपूर्ण Life Insurance  का क्या अर्थ है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, संपूर्ण  Insurance   पॉलिसी अनिवार्य रूप से किसी व्यक्ति के जीवनकाल के लिए कवरेज प्रदान करती है। यदि पॉलिसी अवधि समाप्त होने से पहले बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो निर्मित राशि बीमाधारक और बीमाकर्ता के बीच आपसी सहमति के अनुसार नामित/लाभार्थी को सौंप दी जाती है।

९:मनी बैक योजना का क्या अर्थ है?

मनी बैक योजनाएं अनिवार्य रूप से बीमा और निवेश के तत्वों को जोड़ती हैं ताकि पॉलिसीधारकों को एक व्यापक प्रकृति की पॉलिसी प्रदान की जा सके। पॉलिसी अवधि के दौरान, ये योजनाएं उत्तरजीविता लाभ के रूप में नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि (आवधिक रिटर्न) प्रदान करती हैं।

 नियमित भुगतान बीमाधारक द्वारा तय किए गए अंतराल के अनुसार किया जाता है, और पॉलिसी अवधि के सफल जीवित रहने पर, बीमाधारक को परिपक्वता लाभ की शेष राशि मिलती है।

१०:Life Insurance   कवर कब शुरू होता है?

आपका  Insurance  कवर बीमाकर्ता द्वारा आपका बीमा आवेदन प्राप्त होने और स्वीकृत होने के बाद शुरू होने की तारीख से शुरू होगा। इसे जोखिम प्रारंभ तिथि के रूप में भी जाना जाता है।

११:क्या मुझे अपने माता-पिता के लिए Life Insurance  मिल सकता है?

हां, आप अपने माता-पिता का Life Insurance   पॉलिसी के तहत बीमा करा सकते हैं। उनकी उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर, आप कई प्रकार की Life Insurance   पॉलिसियों में से चुन सकते हैं जो विशेष रूप से वृद्ध व्यक्तियों या वरिष्ठ नागरिकों, जैसा भी मामला हो, के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

१२:क्या Life Insurance   भुगतान कर योग्य हैं?

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 10 (10डी) के प्रावधान के अनुसार, पॉलिसी के तहत प्राप्त किसी भी बीमा राशि के साथ-साथ किसी भी बोनस का भुगतान पॉलिसी द्वारा उसकी परिपक्वता के समय या जीवन के जीवित रहने पर किया जाता है। आश्वस्त, कर मुक्त है। हालाँकि, कुछ शर्तें हैं जिनका पालन करने पर पॉलिसी से प्राप्त आय पर कर लगता है ,धार 80 c के अनुसार प्रीमियम जमा करने पर छूट सीमा तक लाभ मिलता है । 

निष्कर्ष : 

उपरोक्त सवाल और जवाब से आप लोगों को सही इनफार्मेशन और वैल्यू मिली होगी ,अब आप पॉलिसी खरीद सकते  है

Life Insurance 12 Top Best Questions and Answers
Scroll to Top