4 Important Qualifications for Become a life Insurance Advisor . life insurance advisor बनने के लिए 4 महत्वपूर्ण योग्यताएँ।

4 Qualifications Necessary for Become a life Insurance Advisor

Life Insurance Adviser  बनने के लिए, व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उसने 10वीं कक्षा की शिक्षा पूरी की हो। उन्हें भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) परीक्षा उत्तीर्ण करने और सलाहकार के रूप में एक बीमा कंपनी के साथ पंजीकरण करने की भी आवश्यकता है।

Table of Contents

1. Life Insurance Adviser  की क्या भूमिका है

 Insurance Adviser की भूमिका ग्राहकों को उपलब्ध विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियों पर मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करना है, और उन्हें ऐसी पॉलिसी चुनने में मदद करना है जो उनकी आवश्यकताओं और बजट के लिए सबसे उपयुक्त हो। वे आवेदन प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं और पॉलिसी अवधि के दौरान निरंतर सहायता प्रदान करते हैं।

1.  Life Insurance Adviser  ग्राहक के लिए उचित कवरेज राशि कैसे निर्धारित करता है

 Insurance Adviser बीमा ग्राहक की पारिवारिक जानकारी ,जैसे कितनी आय है , आय के क्या साधन हैं ,कितने पारिवारिक खर्चे हैं ,कितना ऋण है कितनी उम्र है , वांसानुगत जानकारी प्राप्त करके कितना बीमा कवर देना चाहिय ,का निर्धारण करके बताता है । 

2. Life Insurance Adviser  बनने के लिए क्या योग्यताएँ आवश्यक हैं

  Insurance Adviser बनने के लिय 10th स्टंडर्ड जरूरी है । IRDAI का परीक्षा पास कर सर्टिफिकेट लेना जरूरी है ,18 एयर्स का होना चाहिय । 

3.  Life Insurance Adviser  भी निवेश सलाह दे सकता है

जी हाँ , Insurance Adviser  का यह काम है और निवेश के लिय सलाह दे सकता है 

4.  Life Insurance Adviser  यह कैसे सुनिश्चित करता है कि उनके ग्राहकों की Life Insurance Adviser  पॉलिसियां उनकी बदलती जरूरतों के साथ अद्यतन रहें

एक  Insurance Adviser को अपने गहकों की पोलसिऑन को समय समय पर ऑडिट करते रहना चाहिय ,लिगली भी देखते रहना चाहिय ताकि प्रपक्वता पर भुगतान में कोई दिक्कत न आय । 

2. Life Insurance Adviser  कितना कमीशन कमाते हैं

 Insurance Adviser  द्वारा अर्जित कमीशन बीमा कंपनी और बेची जा रही पॉलिसी के आधार पर भिन्न होता है। आम तौर पर, यह पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम का 2% से 30 %  तक होता है।अलग अलग प्लान और अलग अलग कंपनी पर निर्भर करता है ; 

1.Life Insurance Adviser  द्वारा अर्जित कमीशन कौन से कारक निर्धारित करते हैं

बीमा पर कमीशन पर आयकर नियम लागू होता है ,आय के हिसाब से डिडक्शन होता है । 

2. Life Insurance Adviser  के लिए ग्राहकों को अपना कमीशन बताना अनिवार्य है

नहीं , ग्राहकों को यह बताना जरूरी नहीं होता है और नहीं बताना चाहिय यह नियमों का उलँघन मन जाएगा । 

3. क्या Life Insurance Adviser  कुछ प्रकार की पॉलिसी बेचने पर अधिक कमीशन कमाते हैं

यह अलग अलग कंपनी के अपने नियम होते है ,लेकिन ऊपरी सीमा निर्धारित होती है ,उससे ज्यादा कोई कंपनी कमीशन नहीं दे सकती है । 

4.Life Insurance Adviser  द्वारा अर्जित कमीशन पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम को कैसे प्रभावित करता है

कम से कम 2 या 3 प्रीमियम जमा करना जरूरी होता है , नहीं तो सरेंडर करने पर कोई पैसा वीस नहीं मिलता है । 

3.Life Insurance Adviser  बनने के क्या लाभ हैं      Insurance Adviser बनने से विभिन्न लाभ मिल सकते हैं जैसे लचीले काम के घंटे, असीमित कमाई की क्षमता, व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर और लोगों को उनके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करने की संतुष्टि।लोगों की समस्याओं का समाधान करना , लोगों को भविष्य के बारे में जागरूक करना 

1. Life Insurance Adviser  बनने के लिए क्या योग्यताएँ आवश्यक हैं

 Insurance Adviser  बनने के लिय 10 th पास जरूरी है और आई आर डी ऐ आई की परीक्षा पास करना जरूरी है । 

2. कोई प्रमाणित Life Insurance Adviser  कैसे बन सकता है

आई आर डी ऐ आई की शर्तों को पूरा करके बीमा सलाहकार बन सकता है । 

3. विभिन्न प्रकार की Life Insurance Adviser  पॉलिसियाँ क्या हैं जो एक Life Insurance Adviser  ग्राहकों को पेश कर सकता है

अलग अलग कंपनी में अलग अलग नाम से पॉलिसी होती हैं परंतु वो लगभग एक जैसी होती हैं ,जैसे सावधि जीवन बीमा ,ULIP योजना ,सम्पूर्ण जीवन बीमा , मनी बैक पॉलिसी , पेंशन बीमा इत्यादि । 

4. एक  Life Insurance Adviser  ग्राहकों को उनकी ज़रूरतों के लिए सही Life Insurance Adviser  पॉलिसी चुनने में कैसे मदद कर सकता है

एक बीमा सलाह कर अपने ग्रहकों की बहुत मदद कर सकता है ,उनकी पारिवारिक स्थिति जानकर उन्मो कॉनसी पॉलिसी लेनी चाहिय ,में मदद कर सकता है । 

4: क्या एक सफल  Life Insurance Adviser  बनने के लिए किसी विशिष्ट कौशल की आवश्यकता है

हां, एक सफल  Insurance Adviser  के पास मजबूत संचार कौशल, वित्तीय योजना की समझ और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने और बनाए रखने की क्षमता होनी चाहिए।खासकर अपनी कंपनी की सभी प्लांस के बारे में और कंपनी के पूरे डाटा के बारे में और कंपनी की बैलन्स सीट की पूरी जानकारी जरूरी है । 

1. Life Insurance Adviser  बनने के लिए किस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता है

कंपनी की कार्यशाला में भाग लेना चहीय जिससे पूरी जानकारी मिल जेगी और अपने होने वाले ग्राहकों के सवालों के जवाब दे सके । 

2.Life Insurance Adviser  यह कैसे निर्धारित करते हैं कि ग्राहक को कितने कवरेज की आवश्यकता है

 Insurance Adviser  परवर की आर्थिक स्थिति की जानकारी ,परिवार के खर्चे ऋण इत्यादि की जानकारी लेकर कवरेज को तय कर सकता है । 

3. कुछ सामान्य गलतियाँ क्या हैं जिनसे  Life Insurance Adviser  को बचना चाहिए

अपने ग्रहकों को आकर्षित करने के लिय लोकल भाषा ,लोकल पहनावा, अपने विचार व्यक्त करने की सही कला और सची बातें करना यह सब ग्राहकों का विश्वास जितना जरूरी है । 

4. हाल के वर्षों में प्रौद्योगिकी ने Life Insurance Adviser  की भूमिका को कैसे प्रभावित किया है

डिजिटल जमाने में ग्राहक बहुत सी जानकारी सोशल मीडिया और सर्च इंजन जैसे गूगल , यूट्यूब ,फेस्बूक ,इंस्टाग्राम ,ट्विटर ,लिकेडीन इत्यादि से पूरी जानकारी लेकर अनलाइन बीमा खरीद सकते हैं । 

निष्कर्ष   

उपरोक्त लेख  Insurance Adviser  बनने में सहायक सिद्ध होगा ,और जानकारी लेने के लिय मुझ से मिलें ,मैं आदित्य बिरला सं लाइफ इन्श्योरेन्स को का ऐड्वाइज़र हूँ ,मेरा संपर्क नो 7425091490 है । 

4 Qualifications Necessary for Become a life Insurance Advisor
Scroll to Top