8 Top Best Types of Life Insurance and How It Works.Life Insurance के 8 शीर्ष सर्वोत्तम प्रकार और यह कैसे काम करता है।

8 Top Best Types of Life Insurance and How It Works

Life Insurance (जीवन बीमा) एक वित्तीय सुरक्षा है जो आपके परिवार को आपके मृत्यु के मामले में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसमें आप प्रीमियम भरते हैं और जब आपकी मृत्यु होती है, तो बीमा कंपनी आपके परिवार को एक निश्चित राशि भुगतान करती है।

1. Life Insurance  जरूरी है?

बीमा मृत्यु की घटना को रोक नहीं सकता है लेकिन बीमा निश्चित रूप से बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर वित्तीय संकट के खिलाफ उसके परिवार की रक्षा कर सकता है। 

अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि उसकी मृत्यु के बाद उसका परिवार आर्थिक तंगी में आ जाएगा तो ऐसे व्यक्ति के लिए जीवन बीमा होना जरूरी है । 

2. Life Insurance के प्रकार क्या हैं?

बीमा मृत्यु की घटना को रोक नहीं सकता है लेकिन बीमा निश्चित रूप से बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर वित्तीय संकट के खिलाफ उसके परिवार की रक्षा कर सकता है। अगर किसी व्यक्ति को लगता है कि उसकी मृत्यु के बाद उसका परिवार आर्थिक तंगी में आ जाएगा तो ऐसे व्यक्ति के लिए जीवन बीमा होना

3. Life Insurance  प्रीमियम कैसे निर्धारित होता है?

जीवन बीमा प्रीमियम का निर्धारण मनमाने ढंग से नहीं किया जाता है; इसके बजाय, विभिन्न जोखिम कारकों के मूल्यांकन के आधार पर इसकी सावधानीपूर्वक गणना की जाती है।

 ये कारक आपकी स्वास्थ्य स्थितियों, आपके द्वारा अपनाई जाने वाली जीवन शैली के प्रकार, आपकी वित्तीय पृष्ठभूमि और आपके इच्छित बीमा पर विचार करते हैं।

4. Life Insurance के लिए कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

जीवन बीमा के लिए काउंसे दस्तावेज चाहिय जीवन बीमा योजना के लिए आपके आवेदन में मुख्य रूप से निम्नलिखित चार शीर्षकों के अंतर्गत जानकारी शामिल है। इस प्रकार, आपको अपनी जानकारी का समर्थन करने के लिए कई दस्तावेज़ भी उपलब्ध कराने होंगे

पते का प्रमाण : आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट

पहचान प्रमाण : पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंसआय प्रमाण : वेतन पर्ची, बैंक विवरण, आईटीआर

चिकित्सा इतिहास : कोई भी प्रासंगिक चिकित्सा रिपोर्ट

5 :Life Insurance  योजनाएँ दो प्रकार की होती हैं:

    • 1:शुद्ध सुरक्षा योजनाएँ

    • 2:बचत योजनाएँ

शुद्ध सुरक्षा योजनाएँ आमतौर पर केवल आपातकालीन स्थिति में ही काम करती हैं। उदाहरण के लिए, एक सावधि जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा प्लान। इन योजनाओं का प्रीमियम कम है लेकिन अगर आपको कुछ हो जाता है तो ये आपके परिवार के अस्तित्व में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

बचत योजनाएँ, जैसे यूनिट-लिंक्ड बीमा योजनाएँ (यूलिप), बंदोबस्ती योजनाएँ, बाल योजनाएँ, सेवानिवृत्ति और पेंशन योजनाएँ आपको विशिष्ट जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इन योजनाओं के साथ, आप जीवन बीमा की सुरक्षा छतरी के भीतर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए बचत कर रहे हैं, तो एक चाइल्ड प्लान यह सुनिश्चित करेगा कि आपके बच्चे को वह वित्तीय सहायता मिले जिसकी आपने उसके लिए योजना बनाई है। आपकी शीघ्र मृत्यु की स्थिति में, योजना आपके बच्चे के लक्ष्य में निवेश करना जारी रखती है और आपकी इच्छानुसार बच्चे को परिपक्वता निधि का भुगतान करती है।

6. अपनी Life Insurance  आवश्यकता का आकलन करें

आपकी बीमा आवश्यकताओं में दो कारक शामिल हैं:

    • आपके परिवार की जीवनशैली और रहने की लागत (टर्म लाइफ इंश्योरेंस जैसी शुद्ध सुरक्षा जीवन बीमा योजनाओं द्वारा कवर)

    • आपके परिवार के भविष्य के लक्ष्य (बचत योजनाओं के साथ व्यक्तिगत रूप से कवर करें)

इन दोनों के मूल्यांकन से आपको पता चलेगा कि आप नियमित रूप से कितनी प्रीमियम राशि का भुगतान कर सकते हैं। याद रखें जीवन बीमा निवेश से पहले आता है। इसलिए, भले ही आपकी आय और व्यय बड़ी बचत की अनुमति नहीं देते हों, कम से कम शुद्ध सुरक्षा जीवन बीमा योजना जरूरी है।

हालाँकि, इन योजनाओं में कवर की राशि आपके परिवार की वित्तीय आवश्यकता पर निर्भर होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, एक टर्म लाइफ कवर इतना बड़ा होना चाहिए कि आपके परिवार को तब तक अपनी जीवनशैली बनाए रखने में मदद मिल सके जब तक कि बच्चे बड़े न हो जाएं और कमाई शुरू न कर दें।

या आप एक सरल नियम का पालन कर सकते हैं और अपनी वार्षिक आय का कम से कम 10 गुना टर्म लाइफ कवर खरीद सकते हैं। यह आपके परिवार की तत्काल वित्तीय जरूरतों को लंबे समय तक पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा ताकि वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।

वित्तीय लक्ष्यों को आपकी बचत योजना निवेश के साथ व्यक्तिगत रूप से कवर करती है । 

 7:Life Insurance आवेदन एवं प्रीमियम संशोधन

बीमा योजना खरीदते समय एक कदम आवेदन पत्र है। आप पाएंगे कि जीवन बीमा आवेदन पत्र एक काफी विस्तृत दस्तावेज़ है। आपको अपने जीवन, व्यवसाय और चिकित्सा इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी।

सामान्य मेडिकल इतिहास वाले स्वस्थ व्यक्ति के लिए, बीमाकर्ता बिना मेडिकल जांच के जीवन कवर की अनुमति दे सकता है। हालाँकि, अधिकांश अन्य मामलों के लिए यह एक और आवश्यकता होगी। 

यदि आपकी कोई चिकित्सीय स्थिति है या कुछ बीमारियों का पारिवारिक चिकित्सा इतिहास है तो बीमाकर्ता आपके अंतिम प्रीमियम को संशोधित कर सकता है।

हालाँकि, यह राशि मूल रूप से अनुमानित प्रीमियम लागत से अधिक हो सकती है, आपके मेडिकल इतिहास के कारण जीवन कवर आपके परिवार के लिए और भी महत्वपूर्ण है। गलत जानकारी या आवेदन पत्र से प्रासंगिक जानकारी छिपाने के मामले में, आपका परिवार दावा निपटान खो सकता है।अन्य कारक जो प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद प्रीमियम में बढ़ोतरी का कारण बन सकते हैं ।                                           पेशा ,शौक ,प्रतिकूल मेडिकल रिपोर्ट

बीमाकर्ता आपके लिए जो चिकित्सा परीक्षण निर्धारित करता है वह आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह आपको किसी भी चिकित्सीय स्थिति का पता लगाने में मदद करेगा जिससे आप अनजान हैं।

8 . अपना नामांकित व्यक्ति चुनें

बीमा के लिए आवेदन करते समय, आपको नामांकित व्यक्ति/लाभार्थी का नाम साझा करना होगा, जिसे आपकी मृत्यु के बाद बीमा राशि प्राप्त होगी। विवाहित व्यक्ति के मामले में, पति/पत्नी स्वतः ही नामांकित व्यक्ति बन जाते हैं। हालाँकि, आपके पास अपने

FAQs

प्रश्न: क्या मुझे जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते समय पते का प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है?

उत्तर: हाँ. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आपको पते का प्रमाण जमा करना होगा जो बिजली बिल, हाउस टैक्स रसीद या पानी बिल हो सकता है।

प्रश्न: जीवन बीमा योजना खरीदते समय मुझे आय के प्रमाण के रूप में कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?

उत्तर: आपको जीवन बीमा योजना खरीदते समय आय के प्रमाण के रूप में चालू वर्ष के कर निर्धारण के लिए वेतन पर्ची या फॉर्म 16 प्रदान करना होगा।

प्रश्न: क्या मुझे जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए लाभार्थी का पहचान प्रमाण भी जमा करना होगा?

उत्तर: हाँ. जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए आपको अपने पहचान प्रमाण के साथ-साथ लाभार्थी का पहचान प्रमाण भी जमा करना आवश्यक है।

प्रश्न: पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में बीमा पॉलिसी का वितरण प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता है?

उत्तर: बीमा पॉलिसी की वितरण राशि प्राप्त करने के लिए, यदि आवश्यक हो तो आपको मृत्यु प्रमाण पत्र, दावा प्रपत्र, पॉलिसी बांड, एफआईआर कॉपी, पोस्टमार्टम रिपोर्ट जमा करनी होगी।

प्रश्न: बीमा पॉलिसी की परिपक्वता पर कौन से दस्तावेज़ जमा करने होंगे?

उत्तर: बीमा कंपनी समय पर भुगतान करने के लिए पॉलिसीधारक को परिपक्वता की तारीख से 2 या 3 महीने पहले डिस्चार्ज वाउचर के साथ एक सूचना पत्र भेजती है। आपको राशि के समय पर वितरण के लिए बीमा कंपनी को विधिवत हस्ताक्षरित पॉलिसी बांड और डिस्चार्ज वाउचर लौटाना होगा।

आवश्यकता का आकलन करने के बाद भारत में सर्वोत्तम जीवन बीमा पॉलिसी या संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी, जो भी आपके लिए सबसे उपयुक्त हो, चुनें।

 

8 Top Best Types of Life Insurance and How It Works
Scroll to Top