life Insurance 10 Top Best Secrets . life Insurance के शीर्ष 10 सर्वोत्तम रहस्य।

Top 10 Best Secrets of life Insurance

Life Insurance  एक महत्वपूर्ण वित्तीय उपकरण है जो आपकी असामयिक मृत्यु की स्थिति में आपके प्रियजनों की सुरक्षा में मदद करता है। यहां जीवन बीमा के बारे में 10 रहस्य दिए गए हैं जिनके बारे में आप अपने ब्लॉग पर लिख सकते हैं:

Table of Contents

 Life Insurance में आप जितने छोटे होंगे, आपका प्रीमियम उतना ही सस्ता होगा।

Life Insurance का नियम है की आपकी किस्तें उम्र के हिसाब से तय होती हैं इसलिए यह मान जाता है की Life Insurance  खरीदने की सही उम्र 18 से 20–25 है । जितना देर करोगे किस्त की राशि बदती जाएगी । 

2.Term Life Insurance  आमतौर पर सबसे किफायती विकल्प है।

Term Life Insurance   सबसे सस्ता होता है क्योंकि इसमें बचत का प्रावधान नहीं होता है सिर्फ लाइफ का बीमा होता है ,यह हर व्यक्ति को करवाना चाहिय , खासकर उन लोगों को जिस पर कई लोग पूरा परिवार उसी पर निर्भर है । 

3. आप अपने Insurance  का भुगतान एकमुश्त या मासिक आय के रूप में करना चुन सकते हैं।

यह विकल्प अपनी सुविधाणु सर चुनना चाहिय ,जिससे आगे चलकर कोई परेशानी न आए 

 यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अभी भी आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती है, अपनी Life Insurance पॉलिसी की नियमित समीक्षा और अद्यतन करना महत्वपूर्ण है।

 कुछ  Insurance पॉलिसियों का नकद मूल्य होता है जिसे उधार लिया जा सकता है या प्रीमियम का भुगतान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

4 . आपका व्यवसाय और शौक आपके   Insurance  प्रीमियम को प्रभावित कर सकते हैं।

हर व्यक्ति को बीमा खरीदते समय कंपनी या बीमा सलाहकार से कई भी बात नहीं चुपनी चहीय ,क्योंकि आपकी बाद में कोई गलत आदत के कारण  Insurance क्लैम निरस्त हो जाता है तो वो आपकी गलती से होगी ,इसलिय सच बता देना चाहिय ,गलत शोच ,गलत शोक और गलत व्यवसाय आपकी कीस्टोन और बीमा क्लैम को प्रभावित कर सकता है । 

5 . आप अपनी Life Insurance  पॉलिसी पर एकाधिक लाभार्थियों का नाम दे सकते हैं।

 Insurance  पॉलिसी खरीदते समय nominee (लाभार्थी ) का नाम जरूर लिखवाना चाहिय ताकि किसी अनहोनी पर क्लैम आसानी से लाभार्थी को प्राप्त हो जाये ,लाभार्थी की पूरी जानकारी सेनी जरूरी है । नाम पता , उम्र सभी डीटेल दे देनी चाहिय 

6. कुछ  Insurance  पॉलिसियों में राइडर्स होते हैं जो विकलांगता या गंभीर बीमारी जैसी विशिष्ट स्थितियों के लिए अतिरिक्त कवरेज प्रदान कर सकते हैं

 ऐसी कई तरह की पॉलिसी है जो कुछ भुगतान जे करके गंभीर बीमारी होने पर नकद भुगतान Life Insurance प्रदाता करता है । ऐसी पॉलिसी में हेल्थ राइडर ले लेना चाहिय .

7 . Life Insurance  के लिए मंजूरी मिलने से पहले आपको एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है।

कई पॉलिसी ऐसी भी होती हैं जिसमें आपको मेडिकल परीक्षण करवाना होता है जो बीमा प्रदाता द्वारा डॉक्टर दिया जाता है , ज्यादातर मेडिकल परीक्षण में बीमा खरीदने वाले लोगों को कई भुगतान परीक्षण का नहीं देना पड़ता है.

8. Life Insurance  आपके प्रियजनों को मानसिक शांति और वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर सकता है

बीमाधारी की मृत्यु के बाद बीमा प्रदाता लाभार्थी को भुगत कर देता है ,इससे उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा और मानसिक शांति मिलती है ,उसका परिवार आगे की लाइफ शांति से गुजर सकते हैं । 

9. सावधि  Insurance और संपूर्ण Life Insurance  के बीच क्या अंतर है

सावधि जीवन बीमा निश्चित अवधि के लिए जो Insurance खरीदने वाला व्यक्ति खुद निर्धारित करता है जैसे 5-10-15-20-30 साल के लिय चुन सकते हैं जबकि सम्पूर्ण Life Insurance जीवनभर के लिए होता है । 

10. मुझे कितना  Insurance   कवरेज चाहिए?

आपको अपनी आमदनी का लगभग 10 से 15 गुण बीमा लेना चाहिय , 

आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद उसे बदल भी सकते हैं 

 Insurance  प्रदाता चुनने के लिय बीमा प्रदाता की स्तबलिटी (stability )को ध्यान में रखना जरूरी है बीमा प्रदाता का भुगतान % देखना चाहिय ,आर्थिक हालत को नजर अंदाज नहीं करना चाहिय । 

निष्कर्ष 

ऊपर दिए गए सभी बातों को ध्या में रख कर बीमा खरीदना चाहिय जैसे कितना कवरेज लेना चाहिय ,सावधि Life Insurance  लेना है या सम्पूर्ण Life Insurance  लेना है ,लाभार्थी का पूरा विवरण देना जरूरी है ,अपने परिवार को ध्यान में रख कर Life Insurance  लेना जैसे आपके बचे कब तक कमाने लायक होंगे का ध्यान में रखना चाहिय । कीस्टोन का भुगतान कैसे करना है इत्यादि । आशा है आपको अच्छी जकरी मिली होंगी ,कमेंट्स जरूर कीजिय ताकि आगे भी ऐसी जानकारी मै देता रहूँ । 

Top 10 Best Secrets of life Insurance
Scroll to Top