Top 8 Best Information About life Insurance That You Need to Know . life Insurance की 8 ऐसी जानकारी जिनके बारे में आपका जानना जरूरी है ।

Top 8 Best Information About life Insurance That You Need to Know

Table of Contents

 1. यदि मुझे कैंसर/मधुमेह/उच्च रक्तचाप/उच्च कोलेस्ट्रॉल है तो क्या मैं अभी भी Life Insurance  खरीद सकता हूँ?

 बीमाकर्ता प्रीमियम बढ़ा सकते हैं या पहले से मौजूद स्थितियों वाले आवेदकों पर कवरेज से बहिष्कार लगा सकते हैं, अच्छी बात यह है कि वे अभी Life Insurance  प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

इन पूर्व-मौजूदा शर्तों के साथ जीवन बीमा के लिए आवेदन करते समय आप कुछ अपेक्षाओं से गुजर सकते हैं:

 बीमा कंपनियां आपकी बीमा योग्यता निर्धारित करने के लिए मेडिकल रिकॉर्ड का अनुरोध करेंगी। अनुमोदन प्रक्रिया में आमतौर पर अधिक समय लगेगा।

 

 गंभीर चिकित्सीय स्थितियों वाले लोगों के लिए प्रीमियम आमतौर पर स्वस्थ लोगों की तुलना में अधिक भुगतान किया जाता है।

 यदि बीमा कंपनियां शर्तों को बहुत अधिक जोखिमपूर्ण मानती हैं, तो वे कवरेज को अस्वीकार कर सकती हैं।

2. यदि मैं किसी विकार या अवसाद से पीड़ित हूं तो क्या मुझे Life Insurance  मिल सकता है?

चिंता से अवसाद हो सकता है। और गंभीर अवसाद होने पर बिना अवसाद वाले लोगों की तुलना में आत्महत्या का जोखिम बढ़ जाता है। 
मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के साथ Life Insurance  प्राप्त करना अभी भी संभव है।

Life Insurance  

कंपनियाँ कवरेज के लिए आपके आवेदन की समीक्षा और अनुमोदन करते समय आपकी स्थिति पर विचार करेंगी।
कई मामलों में, अतिरिक्त जटिलताओं या लक्षणों के बिना अवसाद, या हल्के से मध्यम अवसाद, आपके हामीदारी वर्ग को प्रभावित नहीं कर सकता है । 

 

  3. यदि आपका जीवन बीमा अस्वीकार कर दिया गया है तो क्या आप फिर भी

Life Insurance  

प्राप्त कर सकते हैं?

यदि आपका
Life Insurance  
आवेदन किसी बीमाकर्ता द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है, तो भी आप अपने नियोक्ता के माध्यम से समूह जीवन बीमा प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

कई कर्मचारी लाभ पैकेजों में आपके वार्षिक वेतन के गुणकों के आधार पर
Life Insurance  
कवरेज शामिल होता है। भले ही आपको पहले से कोई बीमारी हो या पारिवारिक चिकित्सा इतिहास हो, तो भी आप इसके हकदार हैं। 

4. यदि मुझे Life Insurance  से वंचित कर दिया जाए तो क्या करूं?

अच्छी खबर यह है – यह दुनिया का अंत नहीं है। और हमेशा एक अन्य प्रकार की पॉलिसी होती है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई बीमाकर्ता आपको स्थायी  Life Insurance 
पॉलिसी के लिए अस्वीकार कर देता है, तो आप इसके बजाय एक टर्म लाइफ पॉलिसी आज़माना चाह सकते हैं। और ऐसा करने से पहले यहां कुछ कदम दिए गए हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।
 
पता लगाएँ कि आपको क्यों अस्वीकार किया गया
अपने मामले की समीक्षा करें और अपील करने के अधिकारों की तलाश करें
यह देखने के लिए कि क्या समू  Life Insurance  
उपलब्ध है, अपने नियोक्ताओं से संपर्क करें
किसी बीमा एजेंट या स्वतंत्र ब्रोकर से संपर्क करें किसी भिन्न प्रकार की पॉलिसी के लिए दोबारा आवेदन करें

5. बीमाकर्ताओं द्वारा Life Insurance  

दावों को अस्वीकार करने के सामान्य कारण

प्रत्येक जीवन बीमा प्रदाता कुछ शर्तें बताता है जिनके तहत मृत्यु दावे को अस्वीकार किया जा सकता है। उनमें से कुछ में पॉलिसी के पहले दो वर्षों के भीतर आत्महत्या के कारण मृत्यु, नशीली दवाओं की अधिक मात्रा, अवैध गतिविधियाँ, खतरनाक गतिविधियाँ जैसे स्काइडाइविंग या मोटरसाइकिल चलाना, लाभार्थी द्वारा हत्या, या युद्ध के कृत्य शामिल हैं।

कुछ बीमाकर्ताओं ने आय के बारे में झूठ बोलने, किसी अन्य Life Insurance 
पॉलिसी का खुलासा नहीं करने, पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों को गलत तरीके से पेश करने, धूम्रपान की आदतों का उल्लेख नहीं करने, या यहां तक कि प्रीमियम का भुगतान नहीं किए जाने जैसे कारणों से प्रतियोगिता अवधि के भीतर दावों को अस्वीकार कर दिया है। 

6. 10 कारक जो आपकेLife Insurance  

प्रीमियम को प्रभावित करेंगे

प्रीमियम वह राशि है जो आपको जीवन बीमा के लिए चुकानी होगी। एक बीमा कंपनी पॉलिसी के जीवनकाल के दौरान दावे का भुगतान करने के लिए बीमाकर्ता के लिए समग्र जोखिम की गणना करके अंडरराइटिंग की प्रक्रिया के माध्यम से आपका प्रीमियम निर्धारित करती है। यहां 10 कारकों की सूची दी गई है जो आपके    Life Insurance प्रीमियम को प्रभावित करेंगे। 

आपकी उम्र,आपकी मेडिकल कन्डिशन ,जेनेटिक कन्डिशन ,नशे की आदत ,वाइन का सेवन करना ,आपका धंधा ,आपकी जीवनशैली ,आपका शौक ,अधिक जानकारी के लिए किसी सही सलाहकार से सलाह लें । 

7. यदि मैं विदेश में मर जाऊं तो क्  Life Insurance भुगतान करेगा?

हां, अधिकांश जीवन बीमा कंपनियां बीमाधारक की दुनिया में कहीं भी मृत्यु होने पर मृत्यु दावों का भुगतान करेंगी। लेकिन बीमा कंपनियों को हमेशा व्यक्ति की मृत्यु के प्रमाण की आवश्यकता होती है। नीति की शुरुआत से पहले 2 वर्षों के भीतर युद्ध के कृत्य या आत्महत्या जैसे सामान्य अपवाद अभी भी लागू होते हैं।

अपने पाठकों को याद दिलाते हुए कि उनके बीमाकर्ता को उनकी भविष्य की यात्रा योजनाओं के बारे में सूचित करना आवश्यक है। फिर वे यात्रा के स्थान, अवधि और प्रकृति के आधार पर तय करेंगे कि मौजूदा नीति वैध है या नहीं।
अंतर्राष्ट्रीय
Life Insurance  
एक विकल्प हो सकता है। यदि बीमाधारक की अमेरिका के बाहर मृत्यु हो जाती है तो यह टर्म लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही काम करता है।

8. यदि मैं नहीं मरता तो मेरे Life Insurance  

का क्या होगा?

यदि आपकी        Life Insurance  पॉलिसी की अवधि समाप्त हो गई है, तो आप कवरेज को समाप्त होने देते हैं और जीवन कवरेज के बिना जा सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके बच्चे अभी भी छोटे हैं और आर्थिक रूप से आप पर निर्भर हैं, तो कवरेज जारी रखने के लिए कुछ विकल्प हैं, और वे हैं:
वर्तमान नीति का नवीनीकरण (और यह किन परिस्थितियों में लागू है)
मौजूदा नीति को दूसरी नीति में परिवर्तित करना एक अलग जीवन नीति पर विचारऔर सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है: “क्या मुझे अपना पैसा वापस मिलेगा?” यह सब इस पर निर्भर करता है कि यह टर्म इंश्योरेंस है, संपूर्ण जीवन बीमा है या प्रीमियम वापसी (आरओपी) पॉलिसी है।

इसलिए यह एक गहन चर्चा होगी कि क्या आपके पाठक जीवन बीमा खरीदने पर विचार कर रहे हैं या ऐसी जीवन पॉलिसी लेने पर विचार कर रहे हैं जो जल्द ही समाप्त हो जाएगी।

क्या आप जानते हैं? पॉलिसी के पहले दो वर्षों के भीतर आत्महत्या को कवर नहीं किया जाता है

अफसोस की बात है कि आत्महत्या अमेरिकियों के लिए मौत का दसवां प्रमुख कारण है। (स्रोत: अमेरिकन फाउंडेशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन) यही कारण है कि कई जीवन बीमा पॉलिसियों में आत्महत्या के लिए विशेष शर्तें होती हैं।

इसका कोई “एक-क्लिक” समाधान नहीं है। लेकिन कभी-कभी सामान्य ज्ञान भी लागू होता है। आप बीमा पॉलिसियों को उजागर करने के तरीकों को सूचीबद्ध करने के लिए एक लेख लिख सकते हैं। उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं, पुराने वार्षिक विवरण की तलाश करना, बैंक लेनदेन की जाँच करना, प्रमुख जीवन बीमाकर्ताओं से संपर्क करना आदि।

निष्कर्ष

आशा है आपको इस लेख से काफी अछि जानकारी मिली है अप इसका फायदा उठायेंगे भरपूर वैल्यू आपको मिली है । 

फिर, ब्लॉगिंग चुनौतीपूर्ण हो सकती है क्योंकि इसमें सामग्री तैयार करने के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, प्रतिस्पर्धा को चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए ब्लॉगिंग अभूतपूर्व दर से बढ़ रही है। हर दिन लाखों ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होने के साथ, आपको आगे रहने के लिए लगातार गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता है। यह कठिन हो सकता है, लेकिन लंबे समय में प्रयास का फल मिले

Top 8 Best Information About life Insurance That You Need to Know
Top 8 Best Information About life Insurance That You Need to Know
Scroll to Top